Skip to main content

पैसा बड़ा या समय

 पैसा बड़ा या समय अगर जिस दिन इस विषय को समझ लोगे समझो सबकुछ समझ गए लेकिन इसको समझते समझते समझते जिंदगी बीत जाती हैं लेकिन हम पैसो को बड़ा मानने में लगे रहते हैं। 

अगर पैसा बड़ा होता तो अस्पताल जाने वाले कि जब मौत होती हैं। तो लोग कहते हैं कि पूरी जिंदगी खाने और पीने पर ध्यान नही दिया और आखिर इस पैसे से जीवन नही बचा। जबकि अगर शांति से जीवन जीते हुए दो रुपये कम काम लेता तो क्या फर्क पड़ता।

लेकिन अब क्या हो जब समय बीत गया। समय रहते अगर चेत जाता तो शायद स्वस्थ्य ठीक रहता। समय रहते अगर इलाज लेता  तो शायद बच जाता। समय के अनुसार खान पान पर ध्यान दिया होता तो शायद बीमारी नही लगती। समय के साथ यदि आराम को तव्वजो देता तो शायद आज अस्पताल आने की या जाने की नोबत नही आती।
ऊपर लिखी इन लाइन में पैसा और समय ज्यादा किसका जिक्र हुआ वो बड़ा। इसका निर्णय मैं नही आप स्वयं कर दोगे। 
पैसो से आप खाना खरीद सकते हैं लेकिन अगर आप एक बार भर पेट खाना खा चुके हैं तो अब यही कहोगे। की चल बता क्या खायेगा अभी लेकर आता हूँ। तब एक ही उतर मिलेगा की नही अब रहने दे भूख नही हैं। 
जब इंसान की उम्र बीत जाती है और बालों में सफेदी छा जाती हैं तो उसको आप कितने भी पैसे खर्च कर दो जवानी वापस नही ला सकते। तब वो आदमी कहता है कि इन पैसो के चक्कर और रात दिन की पैसे जोड़ने के चक्कर मे शरीर पर ध्य्यन नही दिया आज बूढा हो गया हूँ। जबकि मेरी उम्र का ही सुरेश हैं आज भी मुझसे छोटा लगता हैं। मैं जब भी उसको बोलता की चल पार्ट टाइम चलते हैं तब बोलता था कि रहने दे शरीर को मार कर पैसो से क्या करना। उसकी वो बाते आज मुझे समझ मे आ रही है।
समय पर अगर किसान खेती नही करे और बाद में अगर बैंक पूरा घर आजाये तो भी फसल का समय वापस नही आ सकता।
बालक बड़े होने के बाद भले करोड़ो रुपये आ जाओ लेकिन वो बचपन पढ़ने की उम्र वापस नही आ सकती।
कभी कभी मैं गली मोहल्ले में औरतों आउट मार्किट में लोगो को देखता हूँ जो 5 रुपयो के लिए दो घंटे बक बक करेंगे। भले समय बिता जा रहा हैं।
मुकेश अम्बानी को किसी ने कहा था कि अगर आपका 2000 हजार का नोट अगर गिर जाए तो क्या करोगे। क्या आप 2000 का नॉट उठाओगे। 
तब मुकेश अम्बानी ने कहा कि नही 2000 उठाने में झुककर लेने में जो समय लगेगा उसी समय को मैं आगे बढ़  कर 2 करोड़ का काम फायदे के लिए भागूंगा।
पैसा आदमी को बड़ा नही बनाता आदमी बड़ा बनता हैं समय से। समय बड़ा बलवान है न कि पैसा बड़ा बलवान। 
आपको पैसा इसलिए बड़ा लग रहा है क्योंकि आप समय के चक्र और समय की कीमत को समझ नही पा रहे हैं। समय के अनुसार ही बाजार में रुपयो से लेकर सोना चांदी और अनाज से लेकर हर वस्तु की कीमत घटती और बढ़ती हैं।
ठीक समय पर छूटने वाली बस,ट्रैन या हवाई जहाज को पकड़ने में अगर आप 5 मिनट की देरी कर दोगे तो समझो आपका बैग भरा रुपया भी उसको वापस नही ला सकता। भले 5 मिनट बाद पचास लाख के टिकट बिक सकते थे लेकिन ठीक समय पर निकलना जरूरी है। 
सूर्य तारे ग्रह नक्षत्र और जलवायु और जन्म मरण लाखो करोड़ो और खजाने देने के बाद भी समय नही बदल सकते।
अतः आजके बाद यदि आपको जीवन मे ऊपर जाना हैं तरक्की करनी हैं तो समय को तव्वजो दे। समय से ही पैसे का बल बढ़ता हैं। 
जिस छात्र ने पढ़ने के समय बचपन मे पढ़ाई को समय दिया आज वो कलेक्टर हैं पैसा आज मिल रहा हैं। जो उस समय पैसो के चक्कर मे लग गए वो आज दिहाड़ी कर रहे हैं।

इसलिए अब आप कैसे अपना समय और पैसे के बीच के अंतर को समझते है आप ही जाने।

Comments

Popular posts from this blog

मैं मोटिवेशन स्पीकर कैसे और क्यो बना।

My struggles made me realize that I can transform the lives of many with his own knowledge so I decided to be a motivational speaker. मेरे संघर्षों ने मुझे एहसास कराया कि मैं उनके ज्ञान से कई लोगों के जीवन को बदल सकता हूं इसलिए मैंने एक प्रेरक वक्ता बनने का फैसला किया। प्रेस कॉन्फ्रेंस अजय : हेलो, मोटिवेटर राठौड़, आप मोटिवेशन स्पीकर कैसे बने। मोटिवेटर राठौड़: हेलो प्रेस आपका स्वागत है मेरे इस मोटिवेशन शो में। आपका प्रश्न हैं कि मैं मोटिवेशन स्पीकर कैसे बना। मैं बचपन से ही आर्मी स्कूल में पढ़ा मेरे पिताजी इंडियन आर्मी में थे। इसलिए मैं अपनी पहली क्लास के लिए जोधपुर राजस्थान से असम गया। मैं जीवन मे पहली बार गांव से इतने बड़े सफर पर निकला था। पिताजी ने अपने मिलने वाले के साथ मुझे बुलाया था। मैं ट्रैन में था उस समय छोटी ट्रैन होती थी यह बात 1981 की हैं। मुझे पहली बार अहसास हुआ कि मेरे गांव से भी बड़ा और कोई सभी सुविधाओं के साथ अन्य गांव भी हैं जहाँ मेरे गांव से भी ज्यादा सबकुछ हैं मेरे गांव में तो सिवाय कुछ जरूरी सेवाओ के कुछ नही। वही से मन मे एक प्रश्न आया कि इसका मतलब इससे भी बड़ा और कु

मुस्किलो से सामना

  दोस्तो, आज की पोस्ट जिस विषय पर आधारित हैं वो विषय हैं "मुस्किलो से सामना". यानी अगर जीवन मे आगे बढ़ना हैं तरक्की करनी हैं या विशेष नाम और दाम दोनों के साथ रुतबा बढ़ाना है तो आपको मुस्किलो से सामना करना होगा। शहीदों का सन्मान उनके हौसलों और जान तक पे खेलने से मिलता हैं। किसी भी कार्य मे मुश्किल हालात ही एक मजबूत इंसान का निर्माण करती हैं। आज जो ट्रेंड चल रहा हैं वो भोग और विलासिता का समय चल रहा हैं। जबकी पहले के समय मे जितने भी महापुरुष और विशेष लोगो ने इन धरती पर नाम किया उनके नाम होने के मुख्य कारण था मुश्किलों से खेलना।  राम और कृष्ण ने स्वयं कष्ट का जीवन ही चुना क्यो। राणा प्रताप हो या पाबूजी राठौड़ हो या दुर्गा दास राठौड़ हो या पन्ना धाय हो या राणा सांगा या अमर सिंह हो या अन्य। इतिहास को उठा कर देखलो जिन्होंने जितनी तकलीफ और मुश्किलों से सामना किया उनका आज भी इतिहास में नाम दुनिया जानती हैं। जितना हम भोग की तरफ जायेंगे उतना ही हम अपने कर्मो को गिराते चले जायेंगे। आज दुनिया सिर्फ इसलिए हर प्रकार से धन कमाना चाहती हैं ताकि जीवन मे मौज मस्ती ओर भोग के विषयों को मजबूत किया जा

My Motivation Videos