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OTT क्रांति

 रिटेल में ओटीटी वीडियो – आने वाली क्रांति।

कोविड -19 महामारी ने सभी श्रेणियों में उपभोक्ता व्यवहार में तेजी से बदलाव किया है। उद्यम इस उभरते उपभोक्ता व्यवहार को पहचानने और ग्राहकों को प्राप्त करने, संलग्न करने और बनाए रखने के लिए डिजिटल का लाभ उठाने का प्रयास कर रहे हैं।

पिछले कुछ महीनों में, अमेरिकी खुदरा बिक्री में साल-दर-साल 8.1% की गिरावट आई – 2009 के वित्तीय संकट के बाद सबसे खराब गिरावट। यूके में, खुदरा बिक्री में 32% की गिरावट आई, और भारत में उपभोक्ता खर्च में 40% की गिरावट देखी गई। . वे क्षेत्र जो अपनी भौतिक उपस्थिति पर बहुत अधिक निर्भर थे – ईंट-और-मोर्टार खुदरा इस समय के दौरान सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से हैं।

सकारात्मक पक्ष पर, ऑनलाइन व्यवसायों ने राजस्व में वृद्धि देखी है। आने वाले समय में, ई-कॉमर्स का त्वरण और ऐप्स के माध्यम से डिजिटल अनुभवों की भूमिका खुदरा विक्रेताओं को प्रतिस्पर्धा में बढ़त हासिल करने के लिए उपभोक्ताओं से जुड़ने में मदद करने वाला एक निर्णायक कारक होगा। COVID-19 के प्रकोप ने डिजिटलीकरण की गति को तेज कर दिया है। सीएनबीसी की एक रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि 40% उपभोक्ताओं का कहना है कि उन्होंने अपनी ऑनलाइन खरीदारी में वृद्धि की है या काफी वृद्धि की है।

ऑनलाइन खरीदारी का एक प्रमुख घटक वीडियो प्लेटफॉर्म रहा है। उत्पाद और ब्रांड मूल्य को बेहतर ढंग से व्यक्त करने के लिए स्थिर छवियां वीडियो स्ट्रीमिंग का रास्ता दे रही हैं।

अंतर्वस्तु

खुदरा के लिए वीडियो स्ट्रीमिंग के प्रमुख लाभ 

दृष्टि से बाहर, दिमाग से बाहर होना पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक है। इसलिए खुदरा विक्रेताओं के लिए उपभोक्ताओं के रडार पर बने रहने के लिए नवीन दृष्टिकोणों का उपयोग करना आवश्यक है। वीडियो इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि यह अधिक आकर्षक माध्यम है। आइए रिटेल में वीडियो स्ट्रीमिंग की आवश्यकता को ट्रिगर करने वाले कुछ कारकों पर नज़र डालें:

उपभोक्ता मांग ओटीटी की लोकप्रियता को बढ़ाती है

दुनिया की से अधिक आबादी के लॉकडाउन ने ऑनलाइन स्ट्रीमिंग और मनोरंजन सेवाओं के उपयोग को प्रेरित किया है। अमेरिका में, एक साल पहले इसी महीने की तुलना में अप्रैल 2020 में ओटीटी के उपयोग में 7.5% की वृद्धि हुई । और पिछले वर्ष के दौरान, स्ट्रीमिंग सेवाओं के ग्राहकों की संख्या केबल ग्राहकों की संख्या को पार कर गई और 613 मिलियन की संख्या तक पहुंच गई। फरवरी की शुरुआत से Disney+ के ग्राहकों में 75% की वृद्धि हुई है । डिस्कवरी+ ऐप जिसे बनाने में रोबोसॉफ्ट ने मदद की थी, उसे करीब 45 लाख इंस्टाल मिल चुके हैं। यह तेजी से अपनाने से एक अधिक मानवीय जुड़ाव की आवश्यकता का पता चलता है जो एक वीडियो स्थिर छवियों या पाठ से बेहतर तरीके से मिलता है।

स्मार्टफोन की बढ़ती पहुंच, किफायती हाई-स्पीड डेटा नेटवर्क, व्यक्तिगत अनुभवों की मांग, स्मार्ट टीवी को अपनाने में वृद्धि, और फायर टीवी जैसे डिवाइस वीडियो ओटीटी सेवाओं की मांग में वृद्धि के कुछ कारण हैं।

सभी श्रेणियों में प्रासंगिकता और मामलों का उपयोग करें

वीडियो ओटीटी अब मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र तक सीमित एक लंबवत माध्यम नहीं है। यह अब एक क्षैतिज तकनीक है जिसे विभिन्न उद्योगों जैसे – शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल और खुदरा, में एकीकृत किया जा सकता है। फॉर्च्यून बिजनेस इनसाइट ने चिकित्सा सहायता और शैक्षिक प्लेटफार्मों को स्ट्रीमिंग वीडियो बाजार में वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं के रूप में उद्धृत किया है, जो इसे 2027 तक 842.93 बिलियन अमरीकी डालर तक पहुंचा रहा है।

परिचित का एक नया प्रारूप – टीवी होम शॉपिंग का फिर से आविष्कार किया गया

टीवी चैनलों, जैसा कि हम जानते हैं, उत्पादों का प्रदर्शन करने वाले कई वीडियो चैनल थे। हालांकि, खरीद लूप को बंद करने के लिए कॉल टू एक्शन उपभोक्ताओं को एक नंबर पर कॉल करने के लिए छोड़ दिया गया था क्योंकि टीवी चैनल पर खरीदारी को पूरा करने का कोई आसान तरीका नहीं था। खुदरा क्षेत्र में ओटीटी तकनीक दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ लोगों को सक्षम बनाती है: टीवी की सहभागिता और विकल्पों का पता लगाने के लिए अन्तरक्रियाशीलता, अपनी सुविधानुसार वांछित चयन करना और महत्वपूर्ण रूप से ऑर्डर देना और भुगतान करना। हाल ही में, दुनिया की सबसे बड़ी एयर कंडीशनर निर्माता कंपनी, Gree ने चीन के प्रमुख शॉर्ट-वीडियो और लाइव-स्ट्रीमिंग सोशल प्लेटफॉर्म Kuaishou पर 44 मिलियन अमरीकी डालर मूल्य का माल बेचा ।

उत्पाद और इन-स्टोर अनुभव दोनों को जीवंत करें (ब्रांड प्रचार और विज्ञापन के लिए वीडियो ओटीटी)

हम सभी ने टीवी चैनलों पर खाद्य, उपभोक्ता सामान, विलासिता आदि जैसी श्रेणियों में उत्पादों की भव्य प्रस्तुतियों का अनुभव किया है, जो एक भावना – एक इच्छा पैदा करते हैं। इस तरह के अनुभव को इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आंशिक रूप से आगे बढ़ाया जाता है। फॉरेस्टर के अनुसार, सभी डिजिटल विज्ञापन प्लेसमेंट की तुलना में Instagram विज्ञापनों की सहभागिता दर सबसे अधिक है। कई श्रेणियां जहां दृश्य अपील (भोजन, परिधान, आंतरिक सज्जा) मामलों ने प्रारूप का लाभ उठाया है। वीडियो ओटीटी इसमें अंतःक्रियात्मकता और सुविधा का एक आयाम जोड़ता है।

एआर/वीआर के साथ, यह संगठनों को केवल स्थिर छवियों की एक सूची होने के बजाय इन-स्टोर अनुभव को डिजिटल चैनल में लाने का टूल देता है। भारत में, ज्वेलरी ब्रांड तनिष्क ने वीडियो कॉल और व्हाट्सएप चैट के माध्यम से हालिया लॉकडाउन अवधि के दौरान दो महीनों में 10.3 मिलियन अमरीकी डालर की बिक्री की है। अब ओटीटी चैनल का उपयोग करके राजस्व में समान वृद्धि उत्पन्न करने वाली श्रेणियों में खुदरा डोमेन में ब्रांडों की कल्पना करें।

इस प्रवृत्ति से प्रेरणा लेते हुए, इस साल जुलाई में, Google ने  Shoploop को लॉन्च किया , जो एक ही स्थान पर उत्पादों की खोज, मूल्यांकन और खरीदारी के लिए एक वीडियो शॉपिंग प्लेटफॉर्म है। इसी तरह, हाल ही में ऑनलाइन वीडियो-आधारित शॉपिंग ऐप लॉन्च किए गए हैं – उदाहरण के लिए YEAY पहला ऐप है जहां उत्पाद पूरी तरह से वीडियो के माध्यम से बेचे जाते हैं। बुलबुल एक और ऑनलाइन वीडियो शॉपिंग ऐप है जो भारत से है। ऑनलाइन शॉपिंग के अनुभव को और बढ़ाते हुए, डच चीज़ मर्चेंट कानोऑनलाइन ग्राहकों को कारीगर पनीर ऑर्डर करने और कर्मचारियों के साथ वास्तविक समय में बातचीत करने देता है जैसे कि वे वास्तव में दुकान के अंदर थे। कान के स्ट्रीम स्टोर जैसा सेटअप ऑनलाइन खरीदारी के अक्सर अवैयक्तिक अनुभव में लापता मानवीय तत्व को भर सकता है।

ग्राहकों के संबंधों को बढ़ावा दें और वफादारी का निर्माण करें

यह ब्रांडों के लिए अपने अनुभवों को निजीकृत और मानवीय बनाकर अपने उपभोक्ताओं के साथ एक मजबूत संबंध बनाने का भी समय है। वीडियो उपभोक्ता के खरीदारी के अनुभव में मानव-कनेक्ट लाने में मदद कर सकते हैं जो ‘क्लिक एंड बाय’ से परे है।

मैकिन्से की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार , विशेषता-परिधान और डिपार्टमेंट-स्टोर खुदरा चैनल पहले से ही चरम प्रचार आवृत्ति ऑनलाइन तक पहुंच चुके हैं, इसलिए ब्रांडों के लिए प्रतिस्पर्धा से अलग स्पष्ट, विभेदित ऑफ़र के साथ तोड़ना मुश्किल होगा। जैसे-जैसे छुट्टियों का मौसम नजदीक आता है, खरीदार फ्लैश बिक्री, बीओजीओ सौदों आदि के बारे में संदेशों की बौछार कर देंगे, जो समान ईमेल और डिजिटल विज्ञापनों के समुद्र के बीच खो जाएंगे। खुदरा विक्रेताओं को बाहर खड़े होने के लिए अपनी रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करना होगा और प्रभावी ढंग से उपयोग की जाने वाली वीडियो स्ट्रीमिंग ऐसा करने में मदद कर सकती है।

केवल संवाद न करें – व्यस्त रहें और मनोरंजन करें – ‘शॉपरटेनमेंट’

पीडब्ल्यूसी की एक रिपोर्ट बताती है कि उपभोक्ता इस समय नए ब्रांडों को आजमाने के लिए 50 प्रतिशत अधिक इच्छुक हैं। और उपभोक्ता अधिक समय सोशल मीडिया और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर बिता रहे हैं। यह ब्रांडों के लिए वीडियो ओटीटी का उपयोग करके अपने नेतृत्व की स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए इस बदलते उपभोक्ता व्यवहार को पहचानने का एक शानदार अवसर है। रणनीतियों में लाइव स्ट्रीमिंग, प्रभावशाली मार्केटिंग, एआर/वीआर, 3600 वीडियो और अन्य का उपयोग करके प्रभावी कहानी कहने की रणनीतियों के साथ उपभोक्ताओं से जुड़ना शामिल है।

वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया की शक्ति का लाभ उठाने और अधिक खरीदार प्राप्त करने के लिए एक प्रभावी उपकरण साबित होंगे, उदाहरण के लिए, Be.Live वीडियो स्ट्रीमिंग प्रारूप ने अपने लाइव शॉपिंग फीचर का उपयोग करने वाले ग्राहकों की संख्या में 70 गुना वृद्धि देखी है। इसी तरह, अलीबाबा के Taobao लाइव लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म में तेजी आई है ।

युवा पीढ़ी अधिक आकर्षक खरीदारी अनुभवों की अपेक्षा करती है। इस प्रवृत्ति का लाभ उठाते हुए बड़े खुदरा विक्रेता पहले से ही इंटरैक्टिव वीडियो के साथ चार्ज का नेतृत्व कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, फैंडैंगो की स्ट्रीमिंग सेवा वुडू अपने प्लेटफॉर्म की ई-कॉमर्स क्षमताओं को बढ़ाने के लिए खरीदारी योग्य विज्ञापनों में निवेश कर रही है। अलीबाबा ने एनीमे वीडियो सामग्री का लाभ उठाने और नए दर्शकों के सामने आने के लिए स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बिलिबिली में टैप किया है।

इसके अलावा, Taobao (अलीबाबा) के अनुसार, 2019 में इसके 60,000 से अधिक लाइवस्ट्रीम शॉपिंग शो देखने वाले 400 मिलियन उपयोगकर्ता थे। ब्रांड स्टोर या प्रभावितों द्वारा होस्ट किए गए लाइवस्ट्रीम चैनलों ने पिछले साल 200 बिलियन युआन (28 बिलियन डॉलर) का उत्पादन किया। मार्च के अंत में शंघाई फैशन वीक इस पर पूरी तरह से लाइव-स्ट्रीम किया गया था: दर्शक कैटवॉक पर मॉडल द्वारा पहने जाने वाले कपड़ों को प्री-ऑर्डर कर सकते थे, साथ ही डिजाइनरों के मौजूदा संग्रह से टुकड़े खरीद सकते थे।

खरीद चक्र को छोटा करें, लागतों को अनुकूलित करें और राजस्व धाराओं का विस्तार करें

वीडियो माध्यम उत्पाद की प्रासंगिक विशेषताओं को अधिक स्पष्ट बनाकर खरीदारी चक्र को छोटा करने में मदद कर सकता है और गलत चयन के परिणामस्वरूप रिटर्न की संख्या को कम कर सकता है। वीडियो ओटीटी निकट लाइव इन-स्टोर अनुभव प्रदान करके उत्पाद आदान-प्रदान की सुविधा भी प्रदान कर सकता है। हाल ही में, फ्रांस में गैलरीज लाफायेट ने एक विशेष लाइव शॉपिंग सेवा शुरू करने में मदद करने के लिए लाइव वीडियो का उपयोग किया, जहां वीडियो के माध्यम से स्टोर के व्यक्तिगत खरीदारों के साथ बातचीत संभव हो जाती है। उत्पादों को ऑनलाइन भुगतान के साथ ईमेल द्वारा चुना और पुष्टि किया जा सकता है, या तो होम डिलीवरी या क्लिक एंड कलेक्ट के लिए तैयार है।

छोटे खुदरा विक्रेता भी अपने ग्राहकों के साथ फिर से जुड़ने के लिए वीडियो प्लेटफॉर्म का उपयोग कर बैंडबाजे में कूद रहे हैं। जनवरी से फरवरी तक पहली बार इसका इस्तेमाल करने वाले व्यापारियों की संख्या में 719% की वृद्धि हुई । सारा अकरम एक मास्टर एस्थेटिशियन और सारा अकरम स्किनकेयर की संस्थापक हैं, जो बिली पोर्टर और ज़ूई डेशनेल जैसी मशहूर हस्तियों को पूरा करती है, इंस्टाग्राम की लाइव सुविधा के माध्यम से आभासी परामर्श और लाइव स्किनकेयर मूल्यांकन की पेशकश करने के लिए वीडियो प्रारूप में चली गई।

वीडियो माध्यम ने बी2सी सेवाओं के लिए भी कई अवसर खोले हैं। डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर शेपवियर कंपनी शापरमिंट ने हाल ही में लाइव योगाभ्यास, ध्यान और घरेलू व्यायाम के साथ-साथ घर से काम करते हुए बच्चों की देखभाल कैसे करें, इस पर सत्र शुरू किया।

वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान करने के लिए बेहतर विश्लेषण

डिजिटल बैकबोन के साथ मिलकर वीडियो-स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ग्राहक संपर्क इतिहास को याद रख सकते हैं और उनके बाद के अनुभवों को निजीकृत कर सकते हैं। एक बेहतर ब्रांड और उत्पाद भावना और रोडमैप के लिए विस्तृत डेटा समीक्षाएं और विश्लेषण उपलब्ध हैं। इसके अलावा, इन प्लेटफार्मों से डेटा योग्य उच्च खरीद इरादा लीड एकत्र करने में मदद कर सकता है, जिससे सटीक पुन: लक्ष्यीकरण और रीमार्केटिंग की अनुमति मिलती है। Roku ने एक नया शॉपर डेटा प्रोग्राम लॉन्च किया, जिसे CPG मार्केटर्स के लिए टीवी विज्ञापन के लक्ष्यीकरण और माप को बेहतर बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है , जिसमें क्रोगर प्रिसिजन मार्केटिंग (KPM) लॉन्च पार्टनर के रूप में शामिल हो रहा है। जानकारी से सीपीजी विपणक को रोकू के प्लेटफॉर्म पर चलने वाले विज्ञापनों को बेहतर ढंग से लक्षित करने और ऑनलाइन और इन-स्टोर बिक्री के लिए विज्ञापन प्रदर्शन को जोड़ने में मदद मिलेगी।

निष्कर्ष के तौर पर:

वापस सामान्य होने पर अंततः हो सकता है, उपभोक्ता खरीद व्यवहार में कुछ बदलाव स्थायी हो सकते हैं। खुदरा विक्रेता पहले से ही रणनीतियों को बदल रहे हैं और आज के वर्तमान परिदृश्य को अपना रहे हैं। महामारी ने सभी श्रेणियों में अधिक उपभोक्ताओं को ऑनलाइन दुकानदारों में बदल दिया । खुदरा विक्रेताओं का पहले से ही मानना ​​है कि यह नया सामान्य हो सकता है। यह देखते हुए, स्ट्रीमिंग सेवाओं की ऑडियो-विज़ुअल प्रकृति का उपभोक्ताओं पर एक शक्तिशाली प्रभाव पड़ेगा क्योंकि वीडियो विज़ुअल मीडिया के लिए सबसे आकर्षक हैं। वीडियो जब अच्छी तरह से और गैर-दखल देने वाले तरीके से किए जाते हैं तो खरीदारों को उनकी खरीदारी यात्रा में प्रभावित कर सकते हैं और खरीदारी के निर्णय को अनुकूल रूप से तेज करने में मदद कर सकते हैं।

भविष्य में वीडियो प्लेटफॉर्म और लाइव स्ट्रीमिंग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी क्योंकि वे समुदाय के साथ-साथ मनोरंजन की भावना प्रदान करते हैं – दो चीजें जो उपभोक्ता के लिए तरस रहे हैं और खरीदारी के दो महत्वपूर्ण पहलू। लोग चीजें सिर्फ इसलिए नहीं खरीदते हैं क्योंकि उन्हें उनकी जरूरत होती है, बल्कि अनुभव के कारण भी। वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग में वास्तविक जीवन के अनुभव का अनुकरण करने की क्षमता है, जिससे एक मजबूत ब्रांड जुड़ाव और उपभोक्ताओं के साथ दीर्घकालिक संबंध की उम्मीद है।

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